Sunday, November 15, 2009

चार महीने तक ताजा बना रहेगा यह सेब

‘’एक सेब रोज खाएं, डॉक्‍टर को दूर भगाएं।’’ इस लोकप्रिय कहावत पर भरोसा करनेवाले लोगों के लिए अच्‍छी खबर है। आस्‍ट्रेलियाई वैज्ञानिकों ने सेव की ऐसी किस्‍म का विकास किया है, जो लंबे समय तक ताजा रह सकेगा। खास बात यह है कि यह किस्‍म जैव संवर्धित (Genetically Modified) न होकर परंपरागत तरीके से तैयार है।

आस्‍ट्रेलिया के क्‍वीन्‍सलैंड प्रांत की सरकार के संबंधित विभागीय शोधकर्ताओं के मुता‍बिक यह विश्‍व का सर्वश्रेष्‍ठ सेव है तथा वे पिछले 20 वर्षों से इसे तैयार करने में जुटे हुए थे। गाढ़े लाल रंग के इस सेब को आरएस 103-130 नाम दिया गया है। यदि इसे फलों की टोकरी में रखा जाए तो 14 दिनों तक ताजा रहेगा। जबकि फ्रीज में रखने पर यह 4 महीनों तक खराब नहीं होगा। वैज्ञानिकों के मुताबिक इसमें ब्‍लैक स्‍पॉट प्रतिरोधी एशियाटिक सेव की मेलुस फ्लोरिबुंडा नामक किस्‍म के जीन को डाले जाने के चलते रोग प्रतिरोधी क्षमता आयी है। उनका दावा है कि इस सेव का स्‍वाद भी बहुत अच्‍छा है।

क्‍वीन्‍सलैंड सरकार ने उम्‍मीद जतायी है कि अगले साल तक यह सेव बाजार में बिक्री के लिए उपलब्‍ध होगा। वह इसके वितरण के लिए वाणिज्यिक आपूर्ति साझेदार की तलाश में भी है।

(फोटो Telegraph.co.uk से साभार)

7 comments:

  1. अच्छी जानकारी लेकर आते हैं आप. धन्यवाद आपका.

    - सुलभ

    ReplyDelete
  2. क्या यह स्वास्थ्य के लिये लाभ दायक रहेगा

    ReplyDelete
  3. आस्‍ट्रेलिया को नया बाजार जो ढंढना है, वेसे युरोप मै यह सेव बहुत पहले किसी को नाम सेआ रहे है, जो पुरी सर्दियो मै खराब नही होते, यानि ठण्डे स्थान पर ५, ६ महीने तक रह जाते है. आप का धन्यवाद इस जान्कारी देने के लिये

    ReplyDelete
  4. बढ़िया है हम जैसों को आराम होगा रोज बाजार नहीं जाना पड़ेगा :)

    ReplyDelete
  5. तो सेंव खुद ही छ महीने तक खुद को सेव कर सकता है.. गुड

    ReplyDelete
  6. seb k bare m bahut hi usefull jankaari di sir apne ishko mai jarur apnaauga.

    You may like - Media.Net Approval within a Week. Smart and Legal Way.

    ReplyDelete

अपना बहुमूल्‍य समय देने के लिए धन्‍यवाद। अपने विचारों से हमें जरूर अवगत कराएं, उनसे हमारी समझ बढ़ती है।