LATEST:


There was an error in this gadget

Monday, November 23, 2009

बकरी के बच्चों को दूध पिलाती है गाय

पशुवत व्‍यवहार निंदनीय होता है, लेकिन कभी-कभी पशु भी अनुकरणीय व्‍यवहार करते देखे जाते हैं। ऐसा ही दुर्लभ दृश्‍य उड़ीसा के जगतसिंहपुर के गांव में देखने को मिल रहा है। वहां एक गाय और बकरी के दो बच्चों के बीच परस्पर प्रेम और लगाव दर्शनीय बना हुआ है। गांव की एक गाय पिछले दो महीने से बकरी के दो बच्चों को अपना दूध पिला रही है।

गाय और बकरी के बच्चों के इस अनोखे रिश्ते को देखने के लिए हजारों लोग भुवनेश्वर से 80 किलोमीटर दूर स्थित कुलातरातांग गांव पहुंच रहे हैं। मांगुली भोई की गाय हर दिन करीब डेढ़ घंटे तक नन्हीं बकरियों को दूध पिलाती है। भोई गाय और बकरियों का मालिक है।

भोई का कहना है कि तीन महीने पहले एक बकरी ने चार बच्चों को जन्म दिया था। बकरी ने कमजोरी के कारण पर्याप्त दूध न बन पाने की वजह से एक महीने बाद दो बच्चों को दूध पिलाना बंद कर दिया था। उसने कहा कि हम यह देखकर चकित रह गए कि बकरी के जिन दो बच्चों को उनकी मां ने दूध पिलाना बंद कर दिया था उन्हें गाय दूध पिला रही थी।

गांव के प्रमुख हरेकृष्ण बिस्वाल का कहना है कि यह एक दुर्लभ दृश्य है। पास के गांवों से हजारों लोग बकरियों और गाय के बीच के अनूठे प्रेम और स्नेह को देखने के लिए आ रहे हैं।

मूल खबर के लिए देखें: IBN Khabar

4 comments:

  1. मुझे लगता है इन्सान से अधिक जानवर प्रेम की परिभाशा अधोइक समझते हैं धन्यवाद्

    ReplyDelete
  2. जब इंसानो मै इंसानियत मर रही हो तो जानवरो को ही यह फ़र्ज निभाना पड रहा है, बहुत सुंदर

    ReplyDelete
  3. अरे पण्डिज्जी, उस दिन कुकुर और बिलार को परस्पर मैत्री-वत पोज में देखा था! बह पास में कैमरा नहीं था - छलावा सा लगा।

    गाय तो वैसे भी करुणा की प्रतिूर्ति है!

    ReplyDelete

अपना बहुमूल्‍य समय देने के लिए धन्‍यवाद। अपने विचारों से हमें जरूर अवगत कराएं, उनसे हमारी समझ बढ़ती है।

Related Posts with Thumbnails
 
रफ़्तार Visit blogadda.com to discover Indian blogs Hindi Blogs. Com - हिन्दी चिट्ठों की जीवनधारा चिट्ठाजगत www.blogvani.com